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जैसे ही केरल ने ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट को बहुत सख्त बनाया, ड्राइविंग स्कूलों ने विरोध किया

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तिरुवनंतपुरम. (02:05): केरल सरकार द्वारा अपने ड्राइविंग लाइसेंस परीक्षण को पूरी तरह से नया स्वरूप देने के कदम को, जिससे लाइसेंस प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए इसे और अधिक कठोर और चुनौतीपूर्ण बना दिया गया है, को ड्राइविंग स्कूल यूनियनों द्वारा चुनौती दी जा रही है।

यूनियनों ने पूरे केरल में ड्राइविंग लाइसेंस परीक्षण निलंबित करते हुए राज्यव्यापी हड़ताल शुरू कर दी है। वे नए सुधार लाने वाले मोटर वाहन विभाग के परिपत्र को वापस लेने की मांग करते हैं।

केरल मोटर वाहन विभाग 2 मई को नए सुधारों को लागू करेगा।

यूनियन नेताओं का दावा है कि वे नए सुधारों के खिलाफ नहीं हैं लेकिन कार्यान्वयन के लिए और समय चाहते हैं। उन्होंने कहा कि यूनियनें मुख्य रूप से सीखने और परीक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहनों पर डैशबोर्ड कैमरा लगाने के निर्देशों के साथ-साथ परीक्षण और सीखने के लिए 15 साल से अधिक पुराने वाहनों पर प्रतिबंध का विरोध कर रही हैं।

उन्नी ने कहा, “हम नए सुधारों के खिलाफ नहीं हैं। लेकिन हम कार्यान्वयन के लिए और समय की मांग करते हैं। हमें नए परीक्षण कैसे आयोजित करने हैं, इसके बारे में कोई प्रशिक्षण नहीं दिया गया है और नए परीक्षणों के संचालन के लिए कोई बुनियादी ढांचा तैयार नहीं किया गया है।” एक ड्राइविंग स्कूल के मालिक और ऑल केरल ड्राइविंग स्कूल ओनर्स एसोसिएशन के सदस्य ने पीटीआई को बताया।

उन्होंने कहा कि उन्होंने राज्य के सभी 84 परीक्षण केंद्रों में समान सुविधाएं होने की मांग की और कहा कि इन सभी केंद्रों में आयोजित परीक्षण एक समान होने चाहिए।

“हम इन सुधारों को लागू करने में सरकार की जल्दबाजी का विरोध कर रहे हैं। केरल के माननीय उच्च न्यायालय में पहले से ही एक मामला लंबित है, और सरकार फैसले तक इंतजार क्यों नहीं कर सकती?” उन्नी ने पूछा।

एसोसिएशन ने एमवीडी सर्कुलर को चुनौती देने के लिए उच्च न्यायालय का रुख किया है, जिसमें डैशबोर्ड कैमरे को अनिवार्य बना दिया गया है और परीक्षण के लिए 15 वर्ष से अधिक पुराने वाहनों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

एसोसिएशन के सदस्यों ने कहा कि जब तक यह सर्कुलर वापस नहीं लिया जाता तब तक वे हड़ताल जारी रखेंगे।

मोटर वाहन निरीक्षक, जो तिरुवनंतपुरम के मुत्ताथारा परीक्षण मैदान में परीक्षण करने के लिए मौजूद थे, ने कहा कि छह आवेदकों ने गुरुवार को परीक्षण के लिए पंजीकरण कराया था, लेकिन वे परीक्षण नहीं कर सके।

एमवीआई वेणु ने पीटीआई-भाषा को बताया, “प्रदर्शनकारियों ने उन्हें रोक दिया था और हम आज परीक्षण नहीं कर सके। हमने आज परीक्षण के लिए पंजीकरण कराने वाले सभी छह लोगों को आमंत्रित किया था। लेकिन आवेदक परीक्षण मैदान में प्रवेश नहीं कर सके।”

नए शिक्षार्थी नए सुधारों का तहे दिल से स्वागत करते हैं और इसे ड्राइविंग कौशल और सड़क व्यवहार में सुधार के लिए एक अच्छा कदम मानते हैं।

ड्राइविंग स्कूल की छात्रा नसरीन ने कहा, “मैं इसे अच्छा मानती हूं और यह उन लोगों के लिए बेहतर है जो इसे सीखते हैं और लाइसेंस प्राप्त करते हैं, सुधार अच्छे हैं।”

केरल मोटर वाहन विभाग ने 4 अप्रैल, 2024 को एक परिपत्र जारी कर ड्राइविंग लाइसेंस परीक्षण की शर्तों में संशोधन किया।

सर्कुलर के अनुसार, आवेदक को लाइसेंस हासिल करने के लिए कई वास्तविक जीवन की ड्राइविंग चुनौतियों से गुजरना होगा और पास सुरक्षित करना होगा।

परिपत्र में व्यस्त यातायात वाली सड़क पर सड़क परीक्षण करना और जमीन पर ‘एच’ परीक्षण करने से पहले कोणीय पार्किंग, समानांतर पार्किंग, ज़िग-ज़ैग ड्राइविंग और ग्रेडिएंट परीक्षण करना अनिवार्य कर दिया गया। इसमें प्रति दिन केवल 30 ड्राइविंग टेस्ट, 20 नए और 10 पिछले असफल बैच के होना अनिवार्य था।

सर्कुलर के अनुसार, दोपहिया वाहन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए केवल 95 सीसी से ऊपर के गियर पैडल वाली मोटरसाइकिलों को ही अनुमति दी जाएगी। चार पहिया वाहन ड्राइविंग परीक्षण के लिए किसी भी इलेक्ट्रिक कार या स्वचालित कार की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इसने परीक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले हल्के मोटर वाहन पर एक डैशबोर्ड कैमरा और एक वाहन स्थान ट्रैकिंग डिवाइस रखना भी अनिवार्य कर दिया है, और इन्हें ड्राइविंग स्कूल के मालिक द्वारा स्थापित किया जाना है।

ड्राइविंग प्रशिक्षक को कैमरे का उपयोग करके परीक्षण रिकॉर्ड करना चाहिए, और मेमोरी कार्ड को मोटर वाहन निरीक्षक के पास ले जाना चाहिए।

फिर यह डेटा एमवीडी सिस्टम में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, और मालिक को मेमोरी कार्ड को अगले तीन महीनों तक बरकरार रखना होगा।

सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि 15 साल से अधिक उम्र के किसी भी वाहन का इस्तेमाल ड्राइविंग टेस्ट के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

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